The wind Am I ?

बिट्स पिलानी - पंचवर्षीय योजना - 2005-2010


ये क्या है ? अगर याद न आया हो तो ये 5 year plans है, भारत सरकार के शायद दस सम्र्पूर्ण हो गए हैं हमारा तो एक ही है, पूरा होगा या नहीं, ये एक व्यक्ति विशेष के हाथों में है ( हमारे thesis गाइड भई! )

अच्छा ये बताइए नृत्य सिखा है कभी आपने ? हमने अपनी पंचवर्षीय योजना के अजेंडे में ये शामिल किया है हाल फ़िलहाल में ( डांस वर्कशॉप) ... तैराकी आती है आपको ? मुझे भी नहीं आती थी ! पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत हमने ये ठाना कि सीख कर रहेंगे, सो हमने पांच साल और 9 सेमेस्टर में कुल 15 बार स्विमिंग क्लब के दर्शन किये .... अब शायद थोड़ी सी आ गयी है :)

हम्बी दम्बी जैसे नाम की एक संस्था ने हम जैसे मुर्ख की रोजी रोटी कि व्यवस्था करने की बरी कृपालु भूल भी कर दी है, आशा बस इतनी कि जिन मित्रो की अभी तक नहीं लगी है, उनकी भी लग जाए ....

क्या नहीं मिला ? पंचवर्षीय योजना में हमें बस एक प्रेयसी नहीं मिली (:O) अजी छोरिए, कौन सी आपको मिली ... 90 "सुंदरियां" (:प) और 900 "जिह्वालोलुपत्य नवयुवक" भी भला कोई न्याय है !


ये तो था हमारी योजना का सारांश, जो कि अपने समाप्त पर होगी .............कुछ देखा है इस जगह, उस पर दो तुक शब्द.....

क्या अच्छा लगा ?
छात्र! बिट्स पिलानी में किसी रिसर्वेशन का ना होना, और अन्य परीक्षाओं कि तुलना में bitsat का काफी पारदर्शी होना यहाँ अच्छे छात्र लाने में सफल है ! (जय हो !) ..... और कहें तो पिलानी में छात्रों को सभी प्रकार के हुनर प्रस्तुत करने के मंच मिलते हैं, मंच कौन सा चुनना है, ये आपके ऊपर निर्भर करता है :)

आप जो करने आते हैं, वो शायद ना करें, और चाहें तो कुछ भी ना करें !

हमारे 3 फेस्ट हैं (कृपया इन्हें प्राथमिकता के क्रम में पढ़ें) :- ओअसिस, अपोजी, बासम! .... ये क्रम इनकी लोकप्रियता का ही नहीं, बल्कि ये भी दर्शाता है कि पिलानी में पहले मौज मस्ती, फिर थोड़ी पढाई, और स्पोर्ट्स काफी हद तक, सिर्फ कुछ लोगो में सीमित होती हैं

एक alum सुनीत रिखी एक बार मेरे रूम (जो कि 25 वर्षो पूर्व उनका था) आये थे उनकी एक बात अबतक याद है :- रेगिस्तान में रहने वालो का जीवन अलग ही होता है, सच है वाकई ! हमारे अलुम्नी शायद इसी जीवन को याद कर, पिलानी से काफी जुड़े हुए हैं, एक काफी अच्छा पहलु है ये हमारे विश्वविधालय का ( बिट्स को कॉलेज न बुलाएं, UGC हमें university का दर्जा देती है :), एक इंटरव्यू के दौरान पूर्व डीन नट्टू ने मुझे ये सीख दी थी ) हमारी पढाई ! - 4 सालो में दो डिग्री के विषयों को समाप्त कर देना, 2 वर्ष तक सामान्य course और 1 वर्ष में इंजिनियर :), थोड़ी बहुत भाषा-वादिता, थोड़ी बहुत अनुशाशन में लचरता (जो कि हम सभी को काफी रास आती है ), पर सब कुछ, अन्य कितने ही गौरवशाली शिक्षण संस्थानों से कहीं बेहतर !

कुछ दिनों पहले मुझे एक पूर्व ME छात्र का mail आया कि उन्होंने IISC बेंगलुरु में IEEE पेपर पब्लिश किया है जो शायद वो यहाँ नहीं कर पाते, और बिट्स के शिक्षक और छात्र सिर्फ अपने को बिट्स पिलानी का बुलाने में गौरवान्वित महसूस करते हैं रिसर्च की इसी समस्या को अब काफी गहन तरीके से देखा जा रहा है, वर्त्तमान में हुए बदलाव इसके साक्षी हैं, और रिसर्च होती तो हैं ही, थोड़े और प्रयास की जरुरत!

चलिए अभी पंचवर्षीय योजना पर वापस ! रूम नंबर 2207 में आपने कभी क्लासें लगायी है ? देखिये अगर आपने ध्यान से देखा हो तो इस रूम में blackboard थोड़ा नया सा लगेगा :) ओअसिस 2005 में गलती से किये गए करामाती प्रदर्शन ने डॉ सुन्दर से एक मीठी मुलाकात करवा दी थी (:P) और मेरे प्यारे मित्रों, हालाँकि मुझे Chem-2 बिलकुल रस नहीं आती थी पर, मैंने फोरम पर कुछ नहीं किया, कोई और ही जिम्मेवार.... लेक्चर में सोना मुझे बड़ा पसंद रहा, पता नहीं आपमें से कितनो को अपने रूम से अच्छी नींद 5102/5 में आती है ? पर पहली बेंच पर सोना सबके बस की ?

इस पंचवर्षीय योजना में विंग!, मौर्य विहार, हिंदी प्रेस, अपोजी 2007 , वाणी - 2008 , मैनेजमेंट assoc, H R क्लब, ऍम बी ए प्लेसमेंट, सभी का आनंद उठाया, योगदान करने की कोशिश की क्या लेकर जा रहा हूँ ? दो - तीन crushes :P , कुछ सम्माननीय शिक्षक-गण, कुछ आदरणीय सिनिअर्स, कुछ बहुमूल्य मित्र, काफी सारे प्यारे जुनिअर्स, और ......... अनगिनत अविस्मरनीय यादें !

पंचवर्षीय योजना संख्या 2005HS49488P
4 comments:

accha likha... mjhe pata nhi tha ki teri hindi itni achhi hai... ;) last mein seniors ko bhul gaya? kuchh experiences ko aur illustrate kar sakta tha... per kya karoge? BITS ki yaadein itni sari "avismarniye" hai ki hum jitna likhe, utna kam hai... aur is baar vani ke liye mail nhi aya mere ko articles ke liye...

nyways niru... ALL DE BEST 4 UR FUTURE ENDEAVORS...


hahahah !!! such much maaza aagaya padh ke :)))


hahaha..such much padh ke maza aagaya :)


Interesting and engaging!


Follow my keystrokes, Keep readin

What I have been Doing..

    follow me on Twitter

    A quote for the day

    Me, an Indian Blogger